इंटरनेट डेस्क. आपने भी देखा होगा कि कई लोगों की यह शिकायत रहती है कि उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं जिसके कारण अक्सर परेशान रहते हैं। कई रिसर्च ओं में सामने आया है कि जिन लोगों का खून मीठा होता है उनको मच्छर ज्यादा काटते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इस कारण के अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनकी वजह से आपको मच्छर ज्यादा काटते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन कारणों के बारे में विस्तार से -

* रंग भी होता है एक कारण :

कई रिचर्च में सामने आया हैं कि मच्छर हमेशा कॉलेजों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं क्योंकि उन्हें काला रंग खुद के जैसा लगता है। इसलिए बरसात के मौसम में काले रंग के कपड़े कम ही पहनना है क्योंकि इस मौसम में मच्छर ज्यादा पनपते हैं। और यह आपके काले रंग की ड्रेस की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। और आपको काटते हैं।

* बॉडी की स्मेल भी है कारण :

मच्छरों के ज्यादा काटने के पीछे आपके शरीर की गंध भी एक कारण होती है। कहीं भी सरसों में सामने आया है कि आपकी बॉडी से आने वाली स्मेल भी मच्छरों को अपनी तरफ आकर्षित करती है जिसके कारण वह आपकी बॉडी पर बैठते हैं और काटने लगते हैं।

* शराब भी होती है कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि मच्छर उन लोगों को भी ज्यादा काटते हैं जो ज्यादा मात्रा में शराब या बीयर का सेवन करते हैं। बताया जाता है कि इनके सेवन से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण आपके खून में मीठा पन आ जाता है और मच्छर आपको ज्यादा काटने लगते हैं।

* प्रेगनेंसी में भी ज्यादा काटते है मच्छर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि प्रेगनेंसी में भी महिलाओं को मच्छर ज्यादा काटते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर का तापमान नॉर्मल से अधिक रहता है और उनके शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड भी ज्यादा निकलती है जिसके कारण मच्छरों ने ज्यादा काटते हैं।

Related News