हिंदू धर्म में पूजा पाठ बड़ा ही महत्व है। कहते अगर सच्चे मन से भगवान की अराधना करने से भगवन आपकी हर दुःख हर लेते है। दुखों के निवारण हेतु लोग मंदिरों में भगवान के सामने घी के दिए जलाकर पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन आज हम आपको भारत में एक ऐसा मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहां घी नहीं बल्कि पानी के दीए जलाए जाते हैं। इस बात पर आपको यकीन करना मुश्किल तो होगा लेकिन ये बात में सच्चाई है। क्योकि इस चमत्कार को देखने के लिए हर साल लोगों की भीड़ जमा होती है।

मध्य प्रदेश के गड़िया घाट में माता जी का मंदिर एक ऐसा ही चमत्कारिक मंदिर है जहां यह पानी के जलते दीए देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा होती है। यहां के लोगों का मानना है कि मंदिर में पिछले 50 वर्षों से पानी का दीया जलाया जाता है।


माना जाता है कि एक रात माताजी मंदिर पुजारी के सपने में आयी और उन्होंने पुजारी से कहा था कि कालीसिंध नदी का पानी दीए में डालकर मंदिर में दीया जलाए। अगली सुबह जब पुजारी ने नदी का पानी दीए में डालकर दीया जलाया तो सचमुच दिया जल गया। यह देखकर गांव के लोग हैरान रह गए। इसलिए तब से लेकर आज तक वहां घी नहीं बल्कि पानी का दिया जलता है।

Related News