वैक्सीनेशन के बाद व्यायाम करने से निश्चित रूप से नाड़ी तेज़ हो जाती है, मगर क्या यह एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है? आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि फ्लू या COVID-19 वैक्सीन के तुरंत बाद 90 मिनट के हल्के से मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम से प्रतिरक्षा में वृद्धि हो सकती है।

एक स्थिर बाइक पर साइकिल चलाने वाले या जैब लेने के बाद डेढ़ घंटे तक तेज चलने वाले प्रतिभागियों ने अगले चार हफ्तों में उन लोगों की तुलना में अधिक एंटीबॉडी का उत्पादन किया, जो बैठने के बाद अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हैं। 'ब्रेन, बिहेवियर एंड इम्युनिटी' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन। शोधकर्ताओं ने एक प्रयोग में चूहों और ट्रेडमिल का इस्तेमाल किया, तो उन्हें तुलनीय निष्कर्ष मिले।

एंटीबॉडी वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और परजीवियों के खिलाफ शरीर की "खोज और नष्ट" रक्षा प्रणाली हैं। टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को कुछ विदेशी को पहचानने और शरीर की सुरक्षा को मजबूत करके प्रतिक्रिया करने में सहायता करते हैं, जिसमें एंटीबॉडी में वृद्धि शामिल है।

हमारे प्रारंभिक निष्कर्ष यह दिखाने के लिए सबसे पहले हैं कि एक निश्चित अवधि फाइजर-बायोएनटेक सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन और दो इन्फ्लूएंजा टीकाकरण के लिए शरीर की एंटीबॉडी प्रतिक्रिया में सुधार कर सकती है।"

Related News