हिंदू धर्म में कई प्रमुख त्योहार वर्ष के दौरान आते हैं। ऐसा ही एक त्यौहार है धनतेरस का त्यौहार। हिंदू धर्म इसे बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाता है। यह सुख और समृद्धि का त्योहार है। इस दौरान हिंदू धर्म के लोग सोना, चांदी, बर्तन आदि खरीदते हैं, हालांकि हम आपको कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको धनतेरस के दिन भी नहीं खरीदना चाहिए।

कांच

यदि आप इस दिन दर्पण नहीं खरीदते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर होगा। यदि आप भी दर्पण खरीदना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा कि कांच पारदर्शी नहीं होना चाहिए और न ही धुंधला होना चाहिए। ऐसे ग्लास को अशुभ माना जाता है।

एल्युमीनियम के बर्तन

आप सोना, चांदी, तांबा, स्टील आदि के बर्तन खरीद सकते हैं, हालांकि, धनतेरस के दिन एल्यूमीनियम के बर्तन घर पर न लाएं। राहु एल्यूमीनियम धातु पर कब्जा कर लेता है। अल्युमिनियम धातु का उपयोग किसी भी शुभ कार्य जैसे प्रार्थना और ज्योतिषीय सामग्री में भी नहीं किया जाता है।

नुकीला सामान

नुकीली चीजें नकारात्मकता का प्रतीक हैं। यदि आप धनतेरस पर्व के विशेष दिन चाकू, तलवार, कैंची, चाकू, लोहे और लोहे के बर्तन आदि नहीं खरीदते हैं, तो यह शुभ होगा। इसके बदले आपको सोना, चांदी, पीतल आदि का कोई भी वास्तु खरीदना चाहिए।

Related News