बुखार, माइग्रेन, थायराइड की समस्या आज के समय में आम हो गई है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थायरॉइड सभी ऐसी बीमारियां हैं जो लोगों को ज्यादा परेशान कर रही हैं। थायराइड एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण वजन या तो बहुत तेजी से बढ़ता है या बहुत तेजी से घटता है। वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि भूख बेहद लगती है। थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए दवाओं की जगह आप घरेलू नुस्खे यानी जूस का सेवन कर सकते हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे आपका थायरॉइड कंट्रोल में रहेगा। आइए अब आपको बताते हैं कि कौन से जूस हैं जो आपके थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं?

लौकी का जूस- बता दें कि लौकी का जूस थायराइड के लिए फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड कम हो जाता है। लौकी का जूस पीने से एनर्जी बढ़ती है।

एक्वाडक्ट जूस - एक्वाडक्ट जूस थायराइड को कम करने में फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए दो कप एक्वाडक्ट के पत्ते, 2 सेब को अच्छी तरह से धोकर काट लें और इन दोनों चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें, आप इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. दरअसल इस मिश्रण से थायराइड कम होने लगेगा, वजन भी कम होगा।

चुकंदर गाजर का रस - चुकंदर गाजर का रस थायराइड के लिए बहुत कारगर होता है। जी हां और इस जूस को बनाने के लिए एक गाजर, एक अंगूर, एक अनार, एक सेब लें। - इसके बाद इन सभी चीजों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, पीस कर पीस लें और पी लें. इस जूस से शरीर में खून बढ़ता है और आयरन की कमी पूरी होती है।

Related News