गर आप एक युवा वयस्क हैं जो अपने स्मार्टफोन पर बहुत समय बिताते हैं, तो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट देख सकते हैं, कैलिफोर्निया में किए गए एक नए शोध में कहा गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, स्मार्टफोन के उपयोग में वृद्धि और सामाजिक अलगाव में वृद्धि 18-24 आयु वर्ग के युवा वयस्कों के मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट में योगदान दे रही है। सैपियन लैब्स के मुख्य वैज्ञानिक तारा त्यागराजन ने कहा, "डेटा से पता चलता है कि उपभोक्ता अब 7-10 घंटे ऑनलाइन बिताते हैं।"

सामाजिक संपर्क के लिए बहुत कम समय छोड़ता है। इंटरनेट से पहले, हम अनुमान लगाते हैं कि जब तक कोई 18 वर्ष का था, तब तक वे साथियों और परिवार के साथ सामाजिककरण में 15,000 से 25,000 घंटे तक कहीं भी बिता चुके होंगे। इंटरनेट युग की संभावना कम होकर 1,500 से 5,000 घंटे हो गई है।

लोगों को चेहरे के भाव, शरीर की भाषा, शारीरिक स्पर्श, उपयुक्त भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और संघर्ष समाधान की व्याख्या करना सिखाता है, ये सभी सामाजिक-भावनात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल हैं। जिन लोगों में इन कौशलों की कमी होती है वे समाज से अलग-थलग महसूस कर सकते हैं और आत्महत्या पर विचार कर सकते हैं।

वयस्कों के प्रत्येक युवा आयु वर्ग का महामारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य काफी बिगड़ गया।

Related News