हम में से बहुत लोग इस बात पर विश्वास रखते हैं कि किसी के शरीर में माता आती है और कई लोग इस पर विश्वास नहीं भी करते हैं। हमने खुद अपनी आँखों से भी देखा है कि माता सच में आती है। इसके लिए घरों आदि में पूजा रखी जाती है और किसी व्यक्ति विशेष के शरीर में माता आकर साक्षात दर्शन देती है। माता अन्य लोगों के सवालों का समाधान भी करती है।

जब किसी औरत के अंदर माता आती तो वह लीन हो जाती है और उनके हाव भाव में भी बदलाव आ जाते हैं। बहुत से लोग इस बात पर विश्वास नहीं भी करते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि ऐसा किसी मनोवैज्ञानिक बीमारी के कारण होता है।

विज्ञान का मानना ये है कि जब व्यक्ति जिसका दिमाग कमजोर होता है वो एक ही चीज़ के बारे में बार-बार सोचता है। जैसे की जगह रात्रि के समय अगर वो माता के बारे में ही सोचता रहेगा उतने समय तक तो उसका दिमाग यही सोचने लगता है। उसके बाद उसे वैसा ही महसूस होता है जैसा वो दिमाग में सोचता है।

वहीं कुछ लोग ये भी कहते हैं कि कुछ महिलाएं फायदा उठाने के लिए जान बूझकर ऐसा नाटक भी करती है। जयोतिष के अनुसार यह ऐसा होता भी है माता अपने भक्तों को कभी निराश नही देखती है वह किसी भी रूप में आ सकती है।

Related News