ओमाइक्रोन के साथ एक संक्रमण अन्य कोविड -19 प्रकारों के खिलाफ टीकाकरण के बिना पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रदान नहीं करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट्स और यूसी सैन फ्रांसिस्को के शोधकर्ताओं ने पाया कि ओमाइक्रोन संस्करण संक्रमित दाताओं से चूहों और रक्त के नमूनों में केवल एक हल्की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करता है।

बता दे की, सीमित, टीकाकरण वाले लोगों में कई कोविड उपभेदों के खिलाफ समग्र सुरक्षा बढ़ाने में मदद की। नेचर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन मुताबिक, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उन लोगों में अन्य उपभेदों के खिलाफ व्यापक, मजबूत सुरक्षा देने में विफल रही, जिन्हें पहले टीका नहीं लगाया गया था। ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के निदेशक मेलानी ओट ने कहा, "ओमिक्रॉन के साथ एक संक्रमण असंक्रमित आबादी में एक टीका के एक शॉट को प्राप्त करने के समान हो सकता है।"

कोविड -19 के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करता है, मगर यह विशेष रूप से व्यापक नहीं है," ओट ने समझाया। हल्के लक्षणों के बावजूद, ओमाइक्रोन-संक्रमित चूहों में प्रतिरक्षा प्रणाली ने फिर भी अन्य वायरस में देखे गए लोगों के समान टी कोशिकाओं और एंटीबॉडी का उत्पादन किया।

बता दे की, शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 के पैतृक, डेल्टा, या ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित चूहों से रक्त के नमूने भी एकत्र किए और उनकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं और एंटीबॉडी की पांच अलग-अलग वायरल वेरिएंट - पैतृक (WA1), अल्फा, बीटा को पहचानने की क्षमता को मापा। डेल्टा, और ओमाइक्रोन - यह देखने के लिए कि समय के साथ ओमाइक्रोन के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया

Related News