अखरोट के फायदे: जो लोग नियमित रूप से अखरोट खाते हैं, उनकी उम्र नहीं करने वालों की तुलना में ज्यादा होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा हार्वर्ड के नेतृत्व वाले एक अध्ययन से पता चला है कि अखरोट में दीर्घायु गुण होते हैं। अखरोट आकस्मिक मृत्यु के जोखिम को भी कम करता है और दीर्घायु को बढ़ाता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हफ्ते में पांच या इससे ज्यादा अखरोट खाने से शरीर को काफी फायदा होता है। यह अचानक मृत्यु के जोखिम को बहुत कम करता है और जीवन प्रत्याशा को बढ़ाता है।

स्वास्थ्य भी रहता है अच्छा

हार्वर्ड के शोध वैज्ञानिक यानपिंग ली ने कहा कि अध्ययन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह पाई गई कि जिन लोगों की डाइट शुरुआत में अच्छी नहीं थी, लेकिन हफ्ते में एक या दो अखरोट भी खाते थे, उनकी उम्र भी बढ़ जाती है। यानी शुरुआती खराब खान-पान के बावजूद अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन करें। ली ने कहा कि यह उन लोगों के लिए स्वस्थ जीवन जीने का एक तरीका हो सकता है जो अब अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हैं। यदि वे अपने आहार में अखरोट को शामिल करते हैं, तो निश्चित रूप से उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।

हफ्ते में पांच अखरोट शामिल करें

अध्ययनों से पता चला है कि हफ्ते में पांच या इससे ज्यादा अखरोट खाने से अचानक मौत का खतरा 14 फीसदी तक कम हो जाता है। इसके अलावा, हृदय संबंधी बीमारियों से मरने का जोखिम 25 प्रतिशत कम हो जाता है और जीवन प्रत्याशा 1.3 वर्ष बढ़ जाती है। हफ्ते में दो से चार अखरोट खाने से मौत का खतरा 13 फीसदी और दिल से जुड़ी बीमारियों से मौत का खतरा 14 फीसदी तक कम हो जाता है। इस मामले में भी, जीवन प्रत्याशा लगभग एक वर्ष बढ़ जाती है।

20 साल तक चलने वाले शोध से निकाले गए निष्कर्ष

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में 67,014 महिलाओं और 26,326 पुरुषों को शामिल किया। शोध में भाग लेने वाली महिलाओं की औसत आयु 63.6 वर्ष थी, जबकि पुरुषों की औसत आयु 63.3 वर्ष थी। 1986 से इन लोगों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया गया है। शोध में शामिल ज्यादातर लोग शुरुआती दिनों में स्वस्थ थे। उनके भोजन सेवन का डेटा हर चार साल में संकलित किया जाता है। 20 वर्षों के शोध के अंत में, यह पाया गया कि अखरोट दीर्घायु और हृदय रोग के कारण मृत्यु से जुड़े थे। जिन लोगों ने अपने आहार में अखरोट को अधिक शामिल किया उनमें अचानक मृत्यु, हृदय रोग से होने वाली मौतों के मामले कम थे। साथ ही, इन लोगों की जीवन प्रत्याशा में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई।

Related News