कान हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कानों से हम एक-दूसरे की बातचीत सुनते हैं। लेकिन लोग इस महत्वपूर्ण अंग की स्वच्छता पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से कानों में वैक्स जमा हो जाता है। और इसकी वजह से कान में तेज दर्द भी होने लगता है। इसलिए, कानों की आवधिक सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग कान साफ करने के लिए माचिस की तीली और निकल का इस्तेमाल करते हैं। जो उनके कानों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। बिना किसी दर्द के कान साफ करने का एक आसान तरीका यह है, हम आपको आज की पोस्ट में बताएंगे। आइए जानते हैं। 95% लोग नहीं जानते, कानों में जमे मोम को साफ करने का यह तरीका। चलिए, शुरू करते हैं...

How to clean frozen wax

कानों को बिना दर्द के साफ करने के लिए हमें ईयरबड्स और क्लीन वैक्स ड्रॉप्स की जरूरत होती है। जो लोग समय पर कान साफ नहीं करते हैं, उनके कान में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, हमें समय-समय पर साफ मोम ड्रॉप का उपयोग करके अपने कान को साफ करना चाहिए।

Ear washing method

सबसे पहले दोनों कानों में बारी-बारी से साफ वैक्स ड्रॉप डालें। इसे 30 मिनट तक रखें। इसके बाद इयर बड्स की मदद से कानों को साफ करें। साफ मोम को कानों में डालने से कानों में झाग आता है। और ईयर बड्स की मदद से यह बहुत आसानी से निकल जाता है।

इस सफाई के कारण कान को कोई नुकसान नहीं होता है। और कान बिना किसी दर्द के साफ हो जाता है। क्लीन वैक्स ड्रॉप के इस्तेमाल से कान के बैक्टीरिया भी साफ हो जाते हैं।

Related News