पुदीना एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो हमारे शरीर को कई समस्याओं से निजात दिलाने का काम करती है। पुदीने की पत्तियों की सुगंध अद्भुत होती है और यह सुगंध हमें तरोताजा कर देती है। भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी साफ करते हैं। जी हां, और गर्मी के मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जिसके लिए आप पुदीने का सेवन चटनी, जूस या किसी भी रूप में कर सकते हैं क्योंकि इसका तासीर ठंडा होता है जो गर्मी में होने वाली समस्याओं से बचाता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद- त्वचा से जुड़े कई रोगों के लिए भी पुदीना एक अचूक इलाज है। पुदीना में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं पुदीने की ताजी पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा ठंडा हो जाता है.

गर्मी से बचाएं- गर्मी में गर्मी से बचने के लिए पुदीने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जूस पीकर आप बाहर निकल सकते हैं क्योंकि इससे धूप निकलने का डर भी कम होता है।

मुंह की दुर्गंध दूर करे- पुदीने में मौजूद मेन्थॉल शरीर को ठंडक के साथ-साथ ताजगी भी देता है। यदि आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो कुछ पुदीने की पत्तियां चबाएं।

इम्युनिटी बढ़ाएं- पुदीने की चाय आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में एक बेहतरीन टॉनिक का काम करेगी। जिसके लिए आप बिना दूध की चाय बनाएं और उसमें कुछ पुदीने की पत्तियां डालें.

उल्टी या घबराहट से भी मिलेगी राहत- अगर गर्मी से आपका दिमाग खराब हो गया है और उल्टी जैसा महसूस हो रहा है या घबराहट हो रही है तो पुदीने का सेवन जरूर करें.

सिर दर्द से राहत- गर्मी में सिरदर्द बढ़ जाता है और ऐसे में पुदीने का रस माथे पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है।

Related News