शादी का सीजन शुरू हो रहा है। इस बार कोरोना वायरस के कारण सभी की तैयारियों की चमक फीकी पड़ रही है लेकिन दुल्हन को सुंदर दिखने की जरूरत है। अगर आपको कोरोना की वजह से पार्लर से स्किन ट्रीटमेंट लेने में दिक्कत हो रही है, तो आप होममेड ब्राइडल फेस पैक से भी ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासे या झुर्रियों से पीड़ित हैं तो अब आपको पार्लर जाने की आवश्यकता नहीं है। जानिए कुछ होममेड फेस पैक के बारे में जो आपकी त्वचा को सुंदर, स्वस्थ और चमकदार बनाएंगे। बाजार में मिलने वाले फेस पैक में कई तरह के हानिकारक रसायन होते हैं। यह थोड़ी देर के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन फिर इसका त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। अगर घरेलू उपाय को सही तरीके से आजमाया जाए तो पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और 2-3 बूंद गुलाब जल को अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट के लिए आवेदन करने के बाद, ठंडे पानी से कुल्ला। इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगाएं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन त्वचा के तेल को नियंत्रित करके नमी प्रदान करते हैं। नीम की पत्तियां त्वचा के लिए एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करती हैं। इस फेस पैक के लिए आप 8-10 नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसमें 4 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब लोशन सूख जाए, तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अब रूमाल की मदद से चेहरे को हल्के से पोंछ लें। यह फेस पैक आपके चेहरे के साथ-साथ पिंपल्स को भी साफ़ करेगा जिससे त्वचा निखरती है। संतरे का छिलका त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरे त्वचा को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जो त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इस फेस पैक के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर 3 चम्मच पाउडर को 4 चम्मच दूध, 2-4 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें और एक पैक बनाएं। इस पैक को हफ्ते में 4 से 5 बार चेहरे पर लगाएं।

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा जेल न केवल त्वचा को साफ करता है बल्कि इसे स्वस्थ भी बनाता है। शहद में पाए जाने वाले विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और मिनरल्स तैलीय त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह फेसपैक हर प्रकार की त्वचा के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह प्राकृतिक है। इस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे 10 से 12 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बेसन रंग को गोरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्राचीन काल में भी, लड़कियों को शादी से पहले बेसन से नहलाया जाता था। इस फेस पैक के लिए 2 चम्मच बेसन में शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथ से रगड़ने की बजाय गर्म पानी से कुल्ला करें। इससे कॉम्प्लेक्शन बढ़ेगा।

चावल का आटा

चेहरे के धब्बो और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए चावल के आटे को सबसे अच्छा स्क्रब माना जाता है। एक कप चावल के आटे में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। धीरे से इसे अपने हाथों से चेहरे, गर्दन और हाथों पर स्क्रब करें। फिर पेस्ट को लागू करें और इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें। फिर इसे हल्के हाथ से मसाज करते हुए साफ करें।

Related News