माता-पिता और बच्चों के बीच का संबंध तनावपूर्ण होता है जिसमें कभी-कभी माता-पिता नाराज होते हैं और कभी-कभी बच्चे। लेकिन माता-पिता को यह ध्यान रखना होगा कि बच्चों के प्रति उनका व्यवहार सख्त नहीं है क्योंकि यह बच्चों के मूड को प्रभावित करता है। साथ ही यह व्यवहार आपके रिश्ते को खराब कर सकता है। आपके सख्त रवैये का असर बच्चों की आदतों में दिखता है। आज इस कड़ी में हम आपको बच्चों की उन्हीं आदतों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो बताती हैं कि आप उनके प्रति सख्त हैं।

यदि आपके बच्चे आपसे कुछ भी साझा करना पसंद नहीं करते हैं और आपके पूछने पर वे नाराज़ हो जाते हैं, तो यह बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है क्योंकि आपका बहुत सख्त रवैया उन्हें ऐसा करने से रोक रहा है। आपकी सख्ती उन्हें हर पल महसूस कराती है कि आप उन्हें समझ नहीं पा रहे हैं और जब उन्हें लगता है कि आप समझ नहीं पाएंगे, तो वे चीजों को साझा नहीं करते हैं। बच्चे तब ज्यादा झूठ बोलते हैं जब उनके माता-पिता सख्त रवैया अपनाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने सच कहा तो यह उनके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा।

सच बताने के लिए, या तो उन्हें डांटा जाएगा या फिर उन्हें कभी भी उस चीज़ को करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जो माता-पिता बहुत सख्त नहीं हैं, उनके बच्चे झूठ का कम इस्तेमाल करते हैं, वे स्पष्ट कहते हैं। बड़े होने पर, यदि आप बच्चों के प्रति सख्त हैं, तो वे डर जाएंगे, बेशक, लेकिन धीरे-धीरे वे आपके लिए सम्मान खो देंगे। वे अक्सर महसूस करेंगे कि आप उन्हें नहीं समझते हैं और गुस्सा होना आपका स्वभाव है।

उस स्थिति में, वे आपकी शिकायतें अपने दोस्तों और अन्य लोगों के लिए भी करेंगे, जो आपके रिश्ते के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अगर बच्चों के प्रति आपका रवैया हमेशा सख्त रहेगा तो धीरे-धीरे बच्चे आपसे दूर जाने लगेंगे। जब भी आप एक साथ घूमने की योजना बनाते हैं, तो वे बहाने बनाना शुरू कर देंगे। वे आपके साथ समय बिताना बिल्कुल भी पसंद नहीं करेंगे क्योंकि मस्ती के माहौल में भी वे आपके सामने एक तरह की कैद महसूस करने लगेंगे इसलिए वे आपके साथ समय नहीं बिताएंगे।

Related News