पूरी दुनिया में महिलाएं अपने हाथों और पैरों की उंगलियों पर बिछुआ या बिछुआ पहनती हैं, मगर वे उन्हें लंबे समय के बाद खोलती हैं, तो उंगलियों पर उनके निशान रह जाते हैं जो कई दिनों तक नहीं जाते हैं। यदि आप भी इन निशानों की वजह से शर्मिंदगी उठा रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इन निशानों को दूर करने के घरेलू उपाय।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसकी मदद से दाग-धब्बों को भी हटा सकते हैं। इसके अलावा इसे पैर की उंगलियों पर भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा के पौधे की पत्ती को तोड़कर उसका जेल निकाल लें और अपने पैरों और उंगलियों की मालिश करें। दिन में कम से कम दो बार एलोवेरा से अपने पैरों की अच्छी तरह मालिश करें। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप बाजार में मिलने वाले जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि करीब 15 दिन तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

पेडीक्योर- पिंपल के निशान से छुटकारा पाने के लिए महीने में कम से कम दो बार पेडीक्योर जरूर करवाएं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप पेडीक्योर करवा रही हों तो उससे पहले पैर के नाखून को जरूर उतार लें, ताकि आपके पैरों को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट और लाड़-प्यार किया जा सके।

नींबू और शहद- नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मददगार होता है। इसके कॉम्बिनेशन की मदद से आप अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखते हुए निशानों से राहत पा सकते हैं। जी हां और इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और अब इसे अपने हाथों की मदद से अपनी उंगलियों पर अच्छे से लगाएं। जिसके बाद इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पैरों को पानी से धो लें।

सनस्क्रीन- जब आप खुले फुटवियर पहनकर बाहर जाते हैं तो सूरज की हानिकारक किरणें सनटैन का कारण बनती हैं। यह सनटैन किसी भी तरह के दाग-धब्बों को काफी जिद्दी बना देता है, जिससे पैर और उंगलियां काफी भद्दे नजर आते हैं। जब आप सनस्क्रीन लगाते हैं, तो सूरज की किरणों का हानिकारक प्रभाव आपकी त्वचा पर दिखाई नहीं देता है।

Related News