आयुर्वेद में, अश्वगंधा को एक अत्यंत लाभकारी जड़ी बूटी माना जाता है। यह कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा तुलसी और नीम के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन एक और ऐसा बीज या जड़ी बूटी है जो शरीर की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है। यह प्राचीन काल से एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इस जड़ी बूटी का नाम शंख बीज है। शंख एक प्रकार का पौधा है। इसके बीज दिखने में काले होते हैं। इन बीजों को मखमली फलियाँ भी कहा जाता है।

Kaunch beej : Benefits, Precautions and Dosage | 1mg

इस पौधे में फल की तरह फलियां होती हैं। इन फलियों के अंदर शंख के बीज पाए जाते हैं। इस पौधे के बीज, पत्ते और जड़ का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए किया जाता है। इस बीज का सेवन कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। शंख बीज के फायदे और नुकसान क्या हैं? आइए इस बीज के सेवन के तरीके के बारे में सब कुछ जानें। दर्द के लिए- आप इसे कमर दर्द और गर्दन के दर्द के लिए ले सकते हैं। इस बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द से राहत दिलाते हैं।

आप शंख के बीज खाकर या इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए- वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में शंख के बीजों को भी शामिल कर सकते हैं। इसमें मोटापा-रोधी गुण होते हैं। ये वजन घटाने में मदद करते हैं। तनाव दूर करने के लिए - शंख के बीजों में अवसाद रोधी गुण होते हैं। ये तनाव की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। एकाग्रता- इसे लेने से एकाग्रता सही रहती है। वे ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करते हैं।

कौंच के बीज के फायदे और नुकसान - Kaunch Beej (Mucuna Pruriens) Benefits in  Hindi

जो लोग इसे नियमित रूप से लेते हैं उनके मस्तिष्क के कार्य तेज होते हैं। आप इसका काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं। अस्थमा- अस्थमा की समस्या के लिए भी आप इस बीज का उपयोग कर सकते हैं। तो अस्थमा के मामले में, आप इस बीज का सेवन भी कर सकते हैं। कौंच के बीज का दूध के साथ सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा आप इसका पाउडर, कैप्सूल या टैबलेट ले सकते हैं। लेकिन इसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। आप इसे दर्द के लिए पेस्ट के रूप में लगा सकते हैं। इसे काढ़े के रूप में भी सेवन किया जा सकता है।

Related News