भारत में त्योहार हर किसी के पसंदीदा हैं, क्योंकि वे खुशी और गर्मी का आदान-प्रदान करने के लिए परिवारों को एक साथ लाते हैं। हालांकि बच्चे त्योहारों पर अपने नियमित आहार से कम समय लेते हैं और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स और मिठाइयों का आनंद लेते हैं, जो लंबे समय में उनके स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ और पिलेट्स विशेषज्ञ माधुरी रुइया के अनुसार, त्योहारी सीज़न के दौरान बच्चों की खाने की आदतों पर विशेष ध्यान देना ज़रूरी है ताकि वे अपने स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को नुकसान पहुंचाने के बजाय पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन खा सकें।

ऐसी परिस्थितियों में माधुरी माता-पिता से आग्रह करती हैं कि वे प्रत्येक माता-पिता के लिए 3 खाद्य पदार्थ संभाल कर रखें और उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए बच्चों के दैनिक आहार में शामिल करें कि त्योहारों का मौसम खुशहाल, स्वस्थ और सुरक्षित हो। अधिकांश बच्चे ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं जो स्वस्थ लगते हैं और उन्हें ऐसी परिस्थितियों में पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रेरित करना किसी भी माता-पिता के लिए चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है।

ऐसी परिस्थितियों में माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि वे अपने स्वाद कलियों को परेशान किए बिना बच्चों को अच्छा भोजन खिलाने के तरीके का नवाचार करें। यह एक स्वादिष्ट, स्वस्थ और खाद्य बादाम है जो आपके बच्चे की प्रतिरक्षा में योगदान देता है। बागम विटामिन ई में उच्च होता है, जो फुफ्फुसीय प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। विटामिन ई वायरस और बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से बचाने के लिए जाना जाता है। तांबे में बादाम भी अधिक होते हैं।

तांबे प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कामकाज में योगदान देता है। बादाम भी जस्ता का एक स्रोत है। जस्ता प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और कोशिकाओं के सामान्य विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण है जो प्रतिरक्षा, न्यूट्रोफिल और प्राकृतिक हत्यारे कोशिकाओं को लाभान्वित करते हैं। 2 और बादाम भी लोहे का एक स्रोत हैं। आयरन प्रतिरक्षा कोशिकाओं के प्रसार और परिपक्वता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, विशेष रूप से लिम्फोसाइट्स, जो किसी भी संक्रमण के लिए एक विशिष्ट प्रतिक्रिया से जुड़े होते हैं।

Related News