कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी भी सुस्त और बढ़ रहा है। इस बीच, यह जरूरी है कि हर कोई अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विभिन्न तरीकों की कोशिश की जा सकती है। लेकिन सबसे अच्छी ताजी सब्जियां और सामान्य रसोई के मसालों और जड़ी बूटियों में और कुछ नहीं हो सकता है। यह सभी के स्वास्थ्य के लिए बेहद पौष्टिक साबित होता है।

एक सफल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए सभी प्रकार के आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करने की आवश्यकता होती है। यह शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। बैक्टीरिया या वायरस से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए आजकल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना एक आवश्यकता बन गई है। समय के साथ प्रतिरक्षा विकसित होती है, इसलिए जितना संभव हो उतना पौष्टिक भोजन करना चाहिए। यदि आपको रस पसंद है, तो आप प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए घर पर रस बना सकते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ताजी हल्दी से आप घर पर ही पेय बना सकते हैं। आप ताजी हल्दी, ताजे आंवले, ताजे अदरक को मिलाकर भी जूस बना सकते हैं।

250 ग्राम - ताजा हल्दी

200 ग्राम - ताजा आंवला

100 ग्राम - ताजा अदरक

शहद और काली मिर्च पाउडर स्वाद के लिए

एक पीसी हुई आंवला, ताजा हल्दी और अदरक लें, फिर पानी डालें और मिक्सी में डालें। अब इसे छलनी से छान लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। ऐसा तीन से चार बार करें। इसके बाद, आप आराम से एक कप रस का सेवन कर सकते हैं। यदि आप 1 लीटर रस बनाते हैं, तो आप इसे एक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं।

Related News