हर माँ-बाप का सपना होता हैं कि उसका बच्चा पढ़-लिख कर एक कामयाब इंसान बने और उन्हें बुलंदियों पर ले जाए। ऐसे में अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगे तो हर माँ-बाप की टेंसन बढ़ जाती है। लेकिन अब आपके समस्या का समाधान लेकर आये है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे उपाय के बारे में जिन्हे आप कर लेंगे तो आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

यदि आप अपने बच्चे के स्कूल बैग में मोरपंख रखते हैं तो आपके बच्चे के मन में कभी भी नकारात्मक विचार नहीं आएंगे और वह पढ़ने में बहुत अच्छा हो जाएगा। इसके अलावा वो गलत रास्ते से भटकने से भी बचा रहेगा और इतना ही नहीं मोरपंख आपके बच्चे के किस्मत को चमका सकता है।

अगर आपका बच्चा दिमाग से कमजोर है तो उसके किताबों के अंदर विद्या के पेड़ की पत्तियाँ अवश्य रखना चाहिए, क्योंकि ऐसी मान्यता हैं कि किताब या फिर पढ़ाई से संबन्धित चीजों में विद्या की पत्तियाँ रखने से देवी सरस्वती प्रसन्न होती हैं और वो अपने आशीर्वाद से आपके बच्चे को सतबुद्धि देती है।

बच्चे के बैग के अंदर की तरफ स्वस्तिक का निशान बना दिया जाए तो आपके बच्चा का दिमाग तेज होता है। इसी के साथ अगर आप स्वस्तिक उसकी कॉपी, कमपॉक्स बॉक्स पर बना देंगे तो भी लाभ होगा और उसका मन पढ़ाई में लगेगा।

Related News