नवरात्रि में बहुत से लोग व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान अक्सर लोगों को पता ही नहीं होता कि क्या खाना चाहिए. यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि. बता दे की, यह खाने में बहुत ही आसान और बहुत ही स्वादिष्ट है। आइए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

कच्चे केले की टिक्की बनाने की सामग्री-

कच्चे केले 5-6 मध्यम

हरी मिर्च 4

सेंधा नमक 11/4 छोटा चम्मच/मिनट स्वादानुसार

कटा हरा धनिया 2-3 बड़े चम्मच

घी/घी तेल सेंकने/तलने के लिए

कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि: जिसके लिए सबसे पहले कच्चे केले को धोकर बीच से दो टुकड़ों में काट लें. अब इसके बाद केले को पिघलने तक उबालें। आप केले को प्रेशर कुकर में एक सीटी आने तक उबाल सकते हैं. - अब उबले हुए केले को थोड़ा ठंडा होने दें. - इसके बाद हरी मिर्च के डंठल हटाकर इसे अच्छे से धोकर बारीक काट लीजिए. फिर उबले हुए केले को छील लें। अब इसे अच्छे से लें। अब एक बाउल में मैश किया हुआ केला, कटी हुई हरी मिर्च, कटा हरा धनिया और नमक लेकर सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। - इसके बाद इस मिश्रण को 16 बराबर भागों में बांट लें और फिर इसे टिक्की जैसा आकार दें.

बता दे की, अब आप इस केले की टिक्की को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से टिक्की बेक करते समय फटती नहीं है. इसके बाद आप इन टिक्की को बेक कर सकते हैं या फ्राई भी कर सकते हैं. ध्यान रहे कि टिक्की बेक करने के लिए एक पैन गरम करें. तवे पर थोडा़ सा घी लगाकर थाली को चिकना कर लीजिए, अब टिक्की को दोनों तरफ से लाल होने तक बेक कर लीजिए. अब एक कढ़ाई में घी/घी डालिये। तेल गर्म करें। घी गर्म होने पर उसमें केले की टिक्की को गरम घी में मध्यम से तेज आंच पर लाल होने तक तल लें. बहुत कम घी में टिक्की को तल लें तो अच्छा रहेगा। इसे शैलो फ्राई कहते हैं, मगर आप इन्हें डीप फ्राई भी कर सकते हैं। तली हुई केले की टिक्की को किचन पेपर पर निकाल लीजिए. लीजिए आपके लिए स्वादिष्ट केले की टिक्की तैयार है.

Related News