मीठे में मिल्क केक सभी द्वारा पसंद किया जाता हैं फिर चाहे बच्चे हो या बच्चे। लेकिन अगर आप घर पर ही मीठा बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए मिल्क केक की रेसिपी लेकर आए हैं। इसे आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि।

आवश्यक सामग्री

- फुल फैट मिल्क- 2 लीटर
- नींबू का रस
- चीनी
- देसी घी
- इलाइची पाउडर

- सबसे पहले कड़ाही में दूध को उबाल लें। दूध को पकाते रहें और आधा होने तक इसे चलाएं। दूध के पककर आधा हो जाने के बाद इसमें 2 छोटे चम्मच नींबू का रस डाल दें।
- अब आपने दूध में चीनी डालें। चीनी जब तक दूध में अच्छे से ना मिल जाए तब तक इसे हिलाते रहें। आप दूध में चीनी स्वादानुसार मिलाएं। इसके बाद जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी डाल दें। आपने अब गैस की आंच को भी धीमा कर देना है।
- आपने दूध का कलर ब्राउन होने तक दूध को हल्की आंच में पकाते रहना है। अब मिल्क केक को जमाने के लिए पतीला या कोई बड़ा बाउल ले लें और उसके चारों तरफ देसी घी लगा लें।
- मिल्क को धीरे- धीरे करके पतीले में डालें। आपको मिल्क केक को कम से कम 6 घंटे तक ठंडा होने के लिए रखना होगा। लेकिन इसे फ्रीज़ में ना रखें। 6 घंटे के बाद आप मिल्क केक का सेवन कर सकते हैं। इन आसान 4 स्टेप्स में आपका मिल्क केक बनकर तैयार हो जाएगा।

Related News