आजकल अधिकांश लोग मोबाइल और कंप्यूटर पर अधिक समय बिता रहे हैं, जिसके कारण आंखों की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन सबसे आम समस्या आंखों की जलन है। हालाँकि, धूल की वजह से आँखों में जलन की समस्या हो सकती है लेकिन इसे नज़रअंदाज़ करने के बजाय इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इसके अलावा तनाव, एलर्जी या आंखों को प्रभावित करने वाली कुछ अन्य शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। तो अगर आप घरेलू नुस्खों से आंखों की जलन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो जानिए इस चीज और इसके नुस्खों के बारे में।

गुलाब जलअगर आपकी आंखों में जलन या दर्द हो रहा है, तो गुलाब जल का उपयोग करें। गुलाब जल के साथ अपनी आँखों को रगड़ें या अपनी आँखों में गुलाब जल की एक बूंद डालें। इससे आंखों के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। बिस्तर पर जाने से पहले गुलाब जल की 1-2 बूंदें रोज आंखों में डालना चाहिए। ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल आमतौर पर मोटापा कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन यह आंखों की सूजन के इलाज में भी बहुत प्रभावी है। आंखों में जलन होने पर आप ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले आप टी-बैग को ठंडा कर लें और फिर इसे अपनी आंखों के ऊपर रखें। आंखों में सूजन की समस्या से राहत मिलेगी।

हम सभी जानते हैं कि खीरे का शीतलन प्रभाव होता है और यही कारण है कि लोग गर्मियों के दौरान इसका अधिक सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंखों की सूजन की समस्या को खत्म करने में खीरा बहुत फायदेमंद है। यह आंखों की जलन से राहत दिलाता है। ऐसा करने के लिए, पहले खीरे को रेफ्रिजरेटर में रखें और इसे ठंडा होने दें। फिर इसे काटकर कुछ देर के लिए आंखों के ऊपर रखें।

आलू का रस आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है। जब भी आपको आंखों में दर्द या जलन की समस्या हो, तो आलू का एक ताजा टुकड़ा काटें और इसे आंखों पर रखें। इसके अलावा आंखों के रस का भी उपयोग किया जा सकता है।

Related News