लचिलाती धूप में हमेशा देर तक इधर-उधर घूमने से आंखें लाल हो जाती हैं। कई बार आंखों में धूल-मिट्टी से इंफेक्शन हो जाता है, जिससे आंखों के लाल होने की समस्या देखने को मिलती है। कई बार आंखों की रक्त वाहिकाओं में खुजली या सूजन के कारण भी आंखें लाल दिखने लगती हैं। आंखों की यह समस्या निम्न कारणों से भी हो सकती है।

आंखों में लालिमा के कारण - धूप में ज्यादा घूमने से शुष्क हवा आंखों में धूल-गंदगी बहती है, आंखों में एलर्जी बैक्टीरिया और वायरस सर्दी-जुकाम, बुखार, फ्लू।

घरेलू उपचार -

* यदि आपकी आंखें लाल हो गई हैं, तो उन्हें बर्फ के पैकेट से बेक कर लें। जिसके लिए रूमाल में बर्फ का एक टुकड़ा बांध लें। इस पैक को हल्के हाथों से आंखों पर लगाएं और प्रेशर दें। लगभग 5 मिनट के लिए आंखों को आइस पैक से बेक करें।

* आंखों को अच्छा रखने के लिए आप खीरे के कटे हुए टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए खीरे को गोल टुकड़ों में काट लें और एक-एक स्लाइस आंखों पर रखें। इसे 20 से 30 मिनट के लिए आंखों पर लगा रहने दें। आप चाहें तो आराम भी कर सकते हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

*आंखों की लाली दूर करने के लिए शहद और दूध लगाएं। एक बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध और कॉटन पैड लें। इसके बाद शहद और दूध को अच्छी तरह मिला लें। अब इस दूध में रुई भिगोकर आंखों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

Related News