सर्दियों के इस मौसम में चाय की चुस्कियों के साथ प्याज के पकोड़े का आनंद लेना बेहद ही पसंद होता है। ब्रेकफास्ट में भी इसे तैयार किया जा सकता हैं जिसमें कम मेहनत और कम समय लगता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए प्याज़ के पकौड़े बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका आप सर्दियों में आनंद ले सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

बेसन - 1 कप
चावल का आटा - 2 टेबल स्पून
प्याज - 2
हरी मिर्च - 4
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबल स्पून
चाट मसाला - 1 टी स्पून
अजवाइन - 1 टी स्पून
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले प्याज को लें और उसे छीलकर लंबा और पतला काट लें। फिर हरी मिर्च को भी बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें बेसन डाल लें। इसके अंदर आपको फर कटा प्याज, धनिया, लाल मिर्च, हरी मिर्च, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाना है। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पकौड़े बनाने के लिए घोल तैयार कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि घोल बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए और न ही बहुत ज्यादा गाढ़ा।

इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए मीडियम आंच पर रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो घोल के पकौड़े बनाकर तेल में डालना शुरू करें। पकौड़ों को मीडियम आंच पर सुनहरा होने तक फ्राई करें। इन्हे अच्छे से तलने में लगभग 8-10 मिनट लगेंगे। फ्राई पकौड़े एक प्लेट में निकाल लें। इस तरह सारे घोल के पकौड़े बना लें। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट प्याज के पकौड़े तैयार हो चुके हैं। इन्हें हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Related News