लोकप्रिय धारणा के अनुसार, दुनिया के स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक ग्रीन टी है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनमे से कुछ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

* मानसिक प्रदर्शन को बढ़ाती है
* चर्बी घटाती है
*कैंसर से बचाव
* हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करता है

स्वास्थ्य पर और भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

1. संभवतः मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है

कॉफी की तुलना में ग्रीन टी में कैफीन कम होता है, लेकिन फिर भी इसका प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त, इसमें एल-थेनाइन, एक एमिनो एसिड होता है जो कैफीन के साथ बातचीत करके मस्तिष्क के कार्य को बढ़ा सकता है।


2. कुछ तरह के कैंसर के खतरे को कम करता है

ग्रीन टी में पाए जाने वाले मजबूत एंटीऑक्सीडेंट कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। कई शोधों के अनुसार, ग्रीन टी पीने वालों में कई प्रकार के कैंसर विकसित होने का जोखिम कम होता है।


3. दिमाग की उम्र बढ़ने से बचाता है

ग्रीन टी में बायोएक्टिव तत्व कई तरह से मस्तिष्क की रक्षा कर सकते हैं। चूंकि डिमेंशिया बुजुर्ग लोगों में बार-बार होने वाली न्यूरोलॉजिकल बीमारी है, इसलिए वे इसके विकसित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

4. हृदय रोग से बचाता है

एलडीएल कणों को ऑक्सीकरण से बचाने के अलावा, ग्रीन टी (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। अध्ययनों के अनुसार ग्रीन टी पीने वालों को हृदय रोग का खतरा कम होता है।

5. वजन घटाने में मदद करता है

कुछ अध्ययनों के अनुसार, ग्रीन टी वजन घटाने में वृद्धि कर सकती है। यह हानिकारक पेट की चर्बी को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है।

Related News