कोरोनाकाल में ज्यादातर लोगों की आय घटी है. ऐसे में अगर आप अतिरिक्त इनकम की तलाश में है तो आज हम आपको ऐसे ही एक शानदार प्लान के बारे में बता रहे हैं. जी हां... अगर आपको कमाई के मौके की तलाश है तो आप भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ जुड़ कर कमाई कर सकते हैं.

दरअसल, आईआरसीटीसी के एजेंट (IRCTC Agent) बन कर कई लोग अच्छी-खासी रकम कमा रहे हैं. बता दें कि भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी IRCTC को रेलवे टिकट बनाने के लिए एजेंट बनना होता है, यानी की आपकी पॉजिशन रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट (Railway Travell Service Agent) की होगी. तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. रेलवे की पर्यटन और खानपान यूनिट आईआरसीटीसी (IRCTC) ऑनलाइन टिकट बुकिंग/रद्द करने की सेवा भी प्रदान करती है. आपको बता दें कि बुक किए गए कुल आरक्षित टिकटों में से 55% ऑनलाइन बुक किए जाते हैं. यह ध्यान दिया जा सकता है कि आईआरसीटीसी के पास अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट भी हैं जो असीमित ई-टिकट बुक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि RTSA स्कीम मूल रूप से 1985 में लागू हुई थी. इसमें एजेंट को ट्रेन की टिकट बुक करने के बदले में कमीशन मिलता है. जब कोई एजेंट यूजर्स लॉग इन करता है, तो आईआरसीटीसी एप्लिकेशन डिजिटल प्रमाणपत्र को प्रमाणित करेगा और यदि प्रमाणित हो, तो यह उसे बुक किए जाने वाले टिकटों की संख्या पर कोई प्रतिबंध लागू किए बिना केवल ई-टिकट बुक करने की अनुमति देगा. एक आईआरसीटीसी एजेंट के रूप में, आपको बिना एसी क्लास (Non- AC Class) के मामले में 20 रुपये प्रति PNR और एसी क्लास (AC Class) में 40 रुपये प्रति PNR बतौर कमीशन मिलता है. इसके अलावा, एजेंटों को 2,000 रुपये से अधिक मूल्य के लिए लेनदेन राशि का 1% भी मिलता है.

Related News