आज हम आपको केले के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यह कई प्रकार के रंगों का होता है, जैसे सफेद, लाल, पीला-हरा और बैंगनी। केल भी अन्य फलों की तरह कई पोषक तत्वों की चपेट में आ जाता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स क्वेरसेटिन और कपूर जैसे आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।इसके सेवन से कैंसर रोधी का असर भी कम होता है। जिसके अलावा यह हड्डियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। अब आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वजन घटाने में मददगार- काले पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से वजन तेजी से कम होता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प की तलाश में हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें प्रोटीन और फाइबर के साथ ऊर्जा घनत्व कम होता है। जिससे पेट काफी देर तक भरा रहता है।

पाचन में उत्तम- इसके सेवन से पाचन की समस्या में आराम मिलता है। जिसके साथ ही प्रोबायोटिक्स से भरपूर तनों और खाने के साथ तलना सबसे अच्छा तरीका है.

आयरन का प्रमुख स्रोत- यह उन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है जो हर महीने पीरियड्स से गुजरती हैं। इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन और हीमोग्लोबिन और एंजाइम के निर्माण में मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी।

भरपूर मात्रा में विटामिन K- पत्तेदार सब्जियों की उपस्थिति के कारण इसमें K1, K2 की अच्छी मात्रा होती है। K2 हड्डी के विकास में सहायक होता है और इसके सेवन से धमनी के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के साथ-साथ एक अन्य प्रोटीन मैट्रिक्स Gla भी मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करें- केल येलो एसिड सीक्वेस्टर पैदा करता है। यह शरीर में मौजूद वसा को पचाने में मदद करता है। यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का प्रवाह कम हो तो हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्यादा नहीं होता है।

Related News