क्रिकेट जगत की दुनिया में आपने एक से बढ़कर एक गेंदबाज का नाम सुना होगा लेकिन जब बात ऐसे गेंदबाजों की आती है जिसकी पहचान उनकी रफ्तार की की जाए तो कुछ गिने-चुने ही नाम याद आते हैं इनमें से एक नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली का । ब्रेट ली उन गेंदबाजों में से थे जिन्होंने अपनी तूफानी गेंदबाजी को नए आयाम तक पहुंचाया। उनकी गेंदबाजी की रफ्तार की चर्चा आज भी की जाती है। क्योंकि लगातार इतनी तेजी से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज उनके बाद बहुत ही कम क्रिकेट जगत में देखने को मिले हैं। क्रिकेट की दुनिया में ब्रेट ली ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं उनकी रफ्तार के सामने बल्लेबाज क्रीज तक छोड़ दिया करते थे। क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने की सूची में इस गेंदबाज का नाम तीसरे नंबर पर लिया जाता है इन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में 160. 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।


* पहली हैट्रिक लगाई थी t20 विश्व कप में :

ऑस्ट्रेलिया टीम का आंसर है ब्रेट ली ने 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया था और उन्होंने t20 विश्व कप की पहली हैट्रिक ली थी और वह भी इसी विश्वकप में। इसी के साथ वह T20 इंटरनेशनल में पहली हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया था ब्रेट ली ने यह काम साउथ अफ्रीका के केप टाउन बांग्लादेश के खिलाफ अपने नाम किया था उन्होंने शाकिब अल हसन और मशर्फे मुर्तजा तथा आलोक कपाली के विकेट लिए थे। ब्रेट ली की हैट्रिक की वजह से बांग्लादेश की टीम अपना बड़ा स्कोर नहीं कर पाई थी। यह टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद भी अपने 8 विकेट गंवाकर कुल 123 रन ही बना सकी थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बांग्लादेश की टीम से मिले इस लक्ष्य को 13.5 ओवर में 1 विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया था इस मैच में ब्रेट ली को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी घोषित किया गया था इस मैच में ब्रेट ली ने 4 ओवर में 27 रन देकर कुल 3 विकेट अपने नाम किए थे।


* इस गेंदबाज ने सचिन तेंदुलकर को भी किया परेशान :

ब्रेट ली ने अपने करियर की शुरुआत में ही सभी को बता दिया था कि उनमें बहुत आगे जाने की काबिलियत मौजूद है और उनकी यही प्रतिभा के कारण जब इन्होंने ग्लैन मैक्ग्रा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया तो रिंकी पोंटिंग ने ब्रेट ली को आक्रामक गेंदबाजी की कमान सौंपी। ब्रेट ली ने कभी भी अपने कप्तान को गेंदबाजी को लेकर निराश नहीं किया।

ब्रेट ली का नाम उन चुनिंदा गेंदबाजों में से रहा है जो अधिकतर मौकों पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी अपना शिकार बनाने में सफल रहे। ब्रेट ली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को अब तक कुल 14 बार अपना शिकार बनाया है। ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज ने हालांकि कई बार इस बात को माना है कि सचिन को गेंदबाजी करना उनके लिए कभी भी आसान काम नहीं रहा। और यह भारतीय बल्लेबाज ब्रेट ली के लिए हमेशा सिर दर्द बना रहा था।

Related News