सावन के इस महीने में बहुत से लोग भगवान शिव का उपवास रखते हैं। व्रत के दौरान फलाहार में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए साबूदाना डोसा बनाने की Recipe लेकर आए हैं। ये आपको बेहद ही गजब का स्वाद देगा।

आवश्यक सामग्री

साबूदान - डेढ़ कप
चावल - 1 कप
पोहा - आधा कप
उड़द दाल - आधा कप
नमक - स्वादानुसार
घी - आवश्यकतानुसार
मेथी दाना - आधा चम्मच

बनाने की विधि

साबूदाना डोसा बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको साबूदाना, उड़द की दाल, पोहा, चावल और मेथी दाने को थोड़ी देर अलग-अलग बर्तन में पानी में भिगो कर रख देना है। पोहा आप 1-2 मिनट तक ही पानी में रखें वरना ये अधिक गल जाएंगे। मिक्सी में आप उड़द की दाल, साबूदाना, मेथी दाना, पोहा को डालकर ब्लेंड कर लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाए ये पेस्ट ज्यादा गाढ़ा ना हो। इस पेस्ट को निकालकर बर्तन में रख दें और फिर चावल को भी इसी तरह से हल्का सा पानी डालकर पीस लें। चावल के पेस्ट को भी अन्य सामग्री से तैयार पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से मिला दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें। इसे 1-2 घंटे के लिए फर्मेंट होने के लिए रहने दें।

जब ये फर्मेंट हो जाए, तो गैस पर नॉनस्टिक तवा रखकर अच्छी तरह से गर्म करें। अब कम मात्रा में तवे पर घी लगाएं और थोड़ा सा पानी छिड़क कर किसी कपड़े से तवे को पोछ दें। इससे डोसा का पेस्ट तवे पर चिपकेगा नहीं। अब डोसे के घोल को तवे पर बड़े चम्मच या करछुल की मदद से गोलाई में फैलाते जाएं। अब हल्का सा घी डालें और इसे दूसरी तरफ पलट दें। इसे आप गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक सकते हैं। बेहद क्रिस्पी और पौष्टिक स्पेशल फलाहार साबूदाने का डोसा तैयार है। आप चाहें तो इसे यूं ही खाएं या फिर सांभर या फिर नारियल की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

Related News