आचार्य चाणक्य नीति अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के विशेषज्ञ हैं, चाणक्य की नीतियां अपना लेने पर किसी भी क्षेत्र में सफलता भी पायी जा सकती है। आचार्य चाणक्य ने रोजमर्रा की जरुरत के हिसाब से ही कई नियम भी बनाये जो प्रांसांगिक हैं और जरुरी भी। आचार्य चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि ऐसे कौन से काम है जिन्हे करने के बाद स्त्री हो या पुरुष तुरंत खुद को स्वच्छ कर लेना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आप कई समस्याओं से घिर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक और शारीरिक नुकसान हो सकता है।

दाह संस्कार
अगर आप किसी की मृत्यु के बाद उसकी शवयात्रा में शामिल हुए हो, तो वहां से लौटने के तुरंत बाद बिना स्नान किए घर के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहिए। क्योंकि श्मशान घाट जाने पर कई तरह के कीटाणु भी आपके शरीर के साथ आते हैं वो आपके घर तक ना आएं इसलिए स्नान करके ही अपने घर में प्रवेश करें।

तेल से मालिश
शरीर में तेल लगाना शरीर को भी न सिर्फ आराम देता है बल्कि इससे शरीर की हड्डियां भी मजबूत हो जाती है। इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल से अपने शरीर की मालिश जरूर करें और तेल लगाने के बाद अवशय नहा लें। ऐसा करने पर आपके शरीर की गदंगी भी निकल जाएगी और स्किन में शाइन भी जाएगी।

बाल कटाने पर
आचार्य चाणक्य के अनुसार बाल कटवाने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए, क्योंकि जब हम अपने बाल कटवाते है तो वो हमारे शरीर पर बाल चिपक जाते हैं और जब हम स्नान कर लेते हैं तो वो बाल निकल जाते हैं।

Related News