जन्माष्टमी का पावन पर्व इस बार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन श्री कृष्ण को कई तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है। कहा जाता है कि अगर श्री कृष्ण को 56 भोग लगाएं जाएं तो वे बेहद खुश होते है। लेकिन इन सब में से एक चीज जो श्रीकृष्ण को बेहद अधिक प्रिय है वह है श्रीखंड। आज हम आपको श्रीखंड बनाने की रेसिपी के बारे में ही बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

श्रीखंड बनाने की सामग्री

500 ग्राम ताजा दही
8-10 केसर के धागे
50 ग्राम पाउडर चीनी
2 छोटी इलायची
2 चम्मच दूध
5-6 बादाम

6-7 पिस्ता

श्रीखंड बनाने की विधि
श्रीखंड बनाने के लिए आपको सबसे पहले दही को मलमल या पतले साफ कपड़े में बांध देना है। इसके बाद इसे 2 घंटे के लिए लटका दें। इसे आप को अपने हाथ से दबाना है और दही के सारे पानी को निकाल दें और फिर कुछ घंटे के लिए रहने दें।

2 घंटे बाद श्रीखंड बनाने के लिए परफेक्ट दही तैयार हो गया है। अब मलमल के कपड़े को और दबा कर बाकी बचा पानी भी निकाल लें। जब सारा पानी निकल जाए तो इस दही को एक कटोरे में निकाल लें।

अब दूध में केसर के धागे डालकर रख दें और बादाम और पिस्ता को छोटे टुकड़ों में काट लें। साथ ही इलायची को कूट कर पाउडर बना लें।

इसके बाद दही को थोड़ा सा फैंट लें और इसमें पाउडर चीनी और इलायची डालें। इन्हे अच्छे से मिक्स करना है और उसके बाद केसर का दूध भी डाल दें। सभी को अच्छे से मिलाएं। अंत में पिस्ता और बादाम के टुकड़ों को मिला ले, साथ ही कुछ टुकड़ों से गार्निश करें। श्रीखंड तैयार है।

Related News