अदरक गले की खराश, जुकाम, खांसी आदि में राहत देती है। लोग इसकी चाय बना कर पीते हैं और कोरोना काल में ये आपके लिए बेहद ही जरूरी साबित होगी। लेकिन आज हम आपको अदरक की बर्फी की रेसिपी बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी के बारे में।

अदरक की बर्फी बनाने की सामग्री:

अदरक- 100 ग्राम
घी- 2 छोटी चम्मच
चीनी- 200 ग्राम
इलायची- 10

अदरक की बर्फी बनाने की विधि:
-अदरक को सबसे पहले अच्छे से धो लें उसके बाद आपको इसे मोटे आकार में काटना है। अब इन टुकड़ों को मिक्सर में डालें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर बारीक पीस लें। इसके बाद एक पैन को गैस पर चढ़ाएं और जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और थोड़ा और गर्म होने दें।

-जब घी गर्म हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट डालें और मध्‍यम आंच पर पांच मिनट तक फ्राई करें। इसमें 5 मिनट बाद चीनी डालें और घुलने दें।

-इसे लगातार चलाते रहें और जलने ना दें। जब चीनी मेल्ट हो जाए तो इसमें इलायची डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें।

-पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा होना चाहिए। इसके बाद प्लेट लें और उस पर बटर पेपर रखें। अब इस पेपर पर थोड़ा सा घी लगाएं, फिर पेस्‍ट को प्‍लेट में डालकर एकसार फैला लें। पेस्‍ट हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

- आप इसे फ्रीज में रख कर भी ठंडा कर सकते हैं। जब बर्फी पूरी तरह ठंडी हो जाए तो उसे चौकोर आकार में काट लें।

- अदरक की बर्फी तैयार है। यह जल्‍दी खराब नहीं होती और आप इसे कम से कम दो महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं। लेकिन इसे केवल एयर टाइट कंटेनर में रखें।

Related News