भारत में मकर सक्रांति का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। यह भारत में वसंत के आगमन का भी प्रतीक है। यह त्योहार विभिन्न शहरों जैसे तमिलनाडु में पोंगल, असम में बिहू, पंजाब में माघी और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं की मानें तो कहा जाता है कि भगवान सूर्य अपनी पुरानी समस्याओं को सुलझाने के लिए इस दिन अपने पुत्र भगवान शनि से मिलने गए थे।

*इस मंत्र का जाप करें

मंत्र ऊँ घृणि सूर्याय नम:

यह आपको उन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा, जो आपको धूप के कारण सहन करनी पड़ती है।

मनी प्लांट लगाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगी बरकत ही बरकत

* सूर्य नमस्कार

तांबे के बर्तन में सूर्य देव को पवित्र जल और गाय का दूध चढ़ाकर अपने दिन की शुरुआत करें। पानी में लाल रंग के फूल डालने से और भी शुभ होगा। इस तरह से सूर्य की आराधना करने से आपके सारे तनाव दूर होंगे और भाग्य के द्वार खुलेंगे।

* दान करना

इस दिन दान करना एक रस्म है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन दान करने से उसका सौ गुना प्राप्त होता है। अगर आप चाहते हैं तो कंबल, गर्म कपड़े, मक्खन, अनाज - चावल दलिया आदि का दान करें।

बनना चाहते हैं अमीर तो करें नमक के ये 4 उपाय, होगी पैसों की बारिश, बन जाएंगे मालामाल

* जल अर्पित करें

पानी में गुड़ और कच्चा चावल डालें। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए दूध और गुड़ के साथ पके हुए चावल दाल कर खाएं। इस से सूर्य देव प्रसन्न होंगे और आप पर कृपा बरसाएंगे।

ऊँ भास्कराय नम:

* सूर्य देव से प्रार्थना करें

सुबह जल्दी स्नान करने के बाद, पूर्व की ओर मुंह करके अपने सामने सूर्य देव की मूर्ति या तस्वीर रखें। लाल फूल चढ़ाएं और निम्न मंत्र का कम से कम 5 बार जाप करें।

ऊँ भस्कराय नम:

Related News