फ्रेंच फ्राइज़ सभी को बेहद पसंद होते हैं। खास कर फ्रेंच फ्राइज बच्चों के फेवरेट होते हैं। हैं। जरूरी नहीं हैं कि इसे बाहर रेस्टोरेंट से ही लाया जाए, जबकि सस्ते में इसे घर पर ही बनाया जा सकता हैं। आज हम आपको घर में फ्रेंच फ्राइज बनाने की रेसिपी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

बड़े आलू - 5-6
तेल - तलने के लिए
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून (वैकल्पिक)
ठंडा पानी
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले आलू लें और एक-एक कर उनका छिलका उतार लें। फिर आलू को लंबाई में थोड़ा मोटा मोटा काट लें। इसके लिए आप वेजिटेबल चॉपर का भी सहारा ले सकते हैं। फिर बड़े बर्तन में ठंडा पानी लेकर कटे हुए आलू पानी में डाल दें। पानी को ठंडा करने के लिए उसमें बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं। इसके बाद आलू को तब तक पानी से धोएं जब तक कि आलू का स्टार्च अच्छे से ना निकल जाए।

जब आलू का स्टार्च निकल जाए तो उन्हें पानी से निकालकर रसोई के तौलिया पर डालकर ड्राई करें। इस से आलू की नमी हट जाएगी। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसके अंदर आलू के स्लाइस डालें और डीप फ्राई करें। आलू को अच्छी तरह से तलने में 6-7 मिनट का वक्त लगेगा। आलू को सुनहरा होने तक फ्राई नहीं करना है।

फिर आलू को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडे हो जाएं तो फिर से इन्हे तेल में तलें। इस बार आलू को चलाते हुए सुनहरा भूरा होने तक तलें। इसके बाद प्लेट में निकाल लें। अब फ्रेंच फ्राइज़ में लाल मिर्च पाउडर, नमक और नींबू रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आपका स्वाद से भरा फ्रेंच फ्राइज़ बनकर तैयार हो चुका है। इसे टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

Related News