अगर इस रक्षाबंधन पर कुछ मीठा बनाने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपके लिए ब्रेड से बर्फी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होगी और इसे बनाना भी आसान है। आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी के बारे में।

ब्रेड की बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
-ब्रेड- 5 पीस
-नारियल पाउडर- 2 चम्मच
-दूध- 2 कप
-इलायची पाउडर- 2 से 3 चुटकी
-घी- 1 बड़ी चम्मच
-चीनी- स्वादानुसार
-पिस्ता बादाम-10 (बारीक कटे हुए)
-काजू- 10 से 20 (बारीक कटे हुए)


ब्रेड की बर्फी बनाने की विधि-
सबसे पहले गैस ऑन करके कढ़ाही चढ़ाए, इसमें आपको दूध डालना है और इसे गर्म करना है। दूध को तब तक गर्म करें जब तक ये गाढ़ा ना हो जाए। दूसरी तरफ ब्रेड को मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें ब्रेड पाउडर को मिक्स कर दें, और दोनों को अच्छी तरह चलाएं। इसके बाद आपको इसमें इलायची पाउडर भी मिक्स करना है। तीनों चीजों को अच्छी तरह चलाते हुए मिश्रण को थोड़ी देर तक कुक करें। इससे दूध ब्रेड में पूरी तरह से अब्सार्ब हो जाएगा।

दूध के ब्रेड में अब्सार्ब होने के बाद यह ड्राई दिखने लगेगा। अब इसमें चीनी मिक्स कर दें। चीनी के मिक्स करने के बाद ये मिक्सचर थोड़ा गीला हो जाएगा और यह हलवे की तरह नजर आने लगेगा। फिर इसमें नारियल पाउडर और घी मिक्स कर दें। गैस का फ्लेम कम कर दें और करीब 6 से 7 मिनट तक इसे अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं। घी और चीनी मिक्स हो जाए तो बर्फी ड्राई और सॉफ्ट नजर आने लगेगी। फिर गैस को ऑफ कर दें और गर्म कढ़ाही में इसे दो से तीन बार चलाएं।अब एक प्लेट लें और उसमें थोड़ा घी लगाएं। घी को पूरी प्लेट में फैला दें, अब इसमें बर्फी का मिक्सचर डालें।

बर्फी को प्लेट में चारों तरफ अच्छी तरह फैला दें, फिर आपको ऊपर काजू, पिस्ता, और बादाम डालना है। फिर आपको रूम टेम्प्रेचर पर आधे घंटे के लिए छोड़ देना है। आधे घंटे बाद इसे बर्फी के शेप में काट दें। इस तरह ब्रेड की बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी।

Related News