बेसन का ढोकला हर कोई पसंद करता है। ढोकले तो किसी के भी बन सकते है। और बेसन से बनी कोई भी चीज़ सभी को बहुत पसंद होती है, बेसन के ढोकले बनाने मे तेल भी कम लगता है। तो आइये जानते है बेसन के ढोकले बनाने की विधि के बारे मे...

सामग्री:

बेसन - 200 ग्राम (2 कप)
हल्दी - 1/6 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
नमक - स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच से कम)
हरी मिर्च का पेस्ट - 1 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
अदरक का पेस्ट - 1 छोटी चम्मच
नीबू का रस - 1 टेबल स्पून (2 नीबू)
ईनो साल्ट - 3/4 छोटी चम्मच से थोड़ा कम
तेल - 1 टेबल स्पून
राई - आधा छोटी चम्मच
हरी मिर्च - 2 - 3 (2 टुकड़े करके लम्बाई में काट लीजिये)
नमक - 1/4 छोटी चम्मच(स्वादानुसार)
चीनी - 1 छोटी चम्मच
नीबू का रस - 1 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
हरा धनियां - 1 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)



विधि:

एक बर्तन में बेसन को छान लें और फिर उसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए घोल बनाएं। ध्यान रहे कि इसमें गुठलियां ना रहें, साथ ही इसमें हल्दी भी डाल कर मिला दें और इस घोल को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि ये फूल कर सैट हो जाए।

जिस बर्तन में ढोकला बनाना हो उसमें 2 छोटे गिलास पानी डाल कर गरम होने के लिए रख दें और उसमें एक स्टैंड भी रख दें जिसपर ढोकले वाली थाली रखेंगे। जिस थाली में मिश्रण डालना है उसे तेल लगा कर चिकना कर लें। अब ढोकला मिश्रण में नींबू का रस, मिर्ची पेस्ट, अदरक पेस्ट और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें, इसमें ईनो फ्रूट साल्ट डाल कर मिलाएं और जैसे ही मिश्रण फूलने लगे इसे तुरंत तेल लगी थाली में डाल कर गरम हो रहे पानी वाले बर्तन में रखे स्टैंड पर रख दें।

अब पानी वाले बर्तन को उपर से ढक दें। लगभग 20 मिनट में मीडियम आंच पर ढोकला बन कर तैयार हो जाएगा। ढोकला बन गया है या नहीं ये देखने के लिए इसमें चाकू डाल कर देखें, अगर बैटर चाकू पर नहीं चिपकता तो ढोकला तैयार है। इसे पानी वाले बर्तन से निकाल लें।

थाली ठंडी होने पर ढोकला के चारों तरफ चाकू घुमा कर इसे थाली से अलग करें और किसी दूसरी प्लेट में निकाल लें। अब इसे अपनी पसंद के टुकडों में काट लें।

कढा़ई में तेल गरम करके उसमें राई को डाल कर तड़का ले, फिर हरी मिर्च डाल कर थोडा़ सा तल लें, अब इसमें आधा कप (100 ग्राम) पानी डाल कर चीनी और नमक मिला लें और उबाल आने पर गैस बंद कर दें। इसमें नींबू का रस मिला कर ढोकले पर सारी तरफ डाल दें। गर्मा-गर्म ढोकला को हरी धनिया या कद्दूकस किया नारियल डाल कर सजाएं और परोसें।

बाज़ार में मिलने वाले ढोकला में टार्टरिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इतना ढोकला बनाने के लिए 2 काबुली चने जितना टुकडा़ लेकर पानी में मिलाकर ढोकला मिश्रण में मिलाएं और उपर बताई विधि के अनुसार ही बना लें।

Related News