कई देशों में कॉल रिकॉर्डिंग अवैध है। हालाँकि, अभी भी कई स्मार्टफोन उपलब्ध हैं, जिनसे कॉल को बिना किसी को जाने रिकॉर्ड किया जा सकता है। नए स्मार्टफोन कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आते हैं, लेकिन वे बिना अनुमति के रिकॉर्ड नहीं कर सकते। जैसे ही आप कॉल रिकॉर्ड करना शुरू करते हैं, जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसे जानकारी मिल जाती है कि आप कॉल रिकॉर्ड कर रहे हैं। कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल करने के बाद आप बिना लोकेशन और वॉयस परमिशन दिए उनका इस्तेमाल नहीं कर सकते। क्या आप कॉल भी रिकॉर्ड कर रहे हैं? कोई और कहीं कॉल रिकॉर्डिंग नहीं सुन रहा है। जानने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

कॉल रिसीव करते समय सावधान रहें कि आपका कॉल रिकॉर्ड हो रहा है या नहीं। अगर कॉल रिसीव करने के बाद आपको बीप सुनाई दे तो समझ लें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। यदि कोई व्यक्ति बात करते समय स्पीकर पर कॉल लगाता है तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति कॉल रिकॉर्ड कर सकता है। यदि आप फोन पर बात करते समय कोई अवांछित शोर सुनते हैं, जो किसी व्यक्ति की आवाज नहीं बल्कि मशीन की आवाज है, तो आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है।


अगर स्मार्टफोन बार-बार गर्म होता है या बिना इस्तेमाल किए भी स्क्रीन चालू हो जाती है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। अपनी रिकॉर्डिंग जांचें ताकि कोई और न सुन रहा हो अगर ऐप का इस्तेमाल करते समय माइक स्मार्टफोन के टॉप पर बार-बार दिखाई देता है, तो आप समझ जाएंगे कि आपको रिकॉर्ड किया जा रहा है। यदि उपयोग से अधिक डेटा की खपत होती है, तो इसे अनदेखा न करें। क्योंकि कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स आपकी रिकॉर्डिंग को किसी और को भेजने के लिए डेटा का इस्तेमाल करते हैं।


यदि आप नोटिफिकेशन बंद करने के बाद भी पॉप-अप देखते हैं, तो हो सकता है कि आप रिकॉर्डिंग कर रहे हों। फ्रंट कैमरे के अचानक सक्रिय होने को किसी भी समय अनावश्यक रूप से अनदेखा न करें। स्मार्टफोन को साइलेंट मोड पर रखने के कुछ समय बाद, आपको सावधान रहने की जरूरत है कि क्या यह अपने आप सामान्य मोड में वापस आ जाता है।

Related News