नवरात्रि व्रत के दौरान अगर आप कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो आप आलू पनीर कोफ्ता ट्राई कर सकते हैं। यह रेसिपी बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही लाजवाब भी होती है। अपने टेस्ट बड को ट्रीट देने के लिए ट्राई करें यह बेहतरीन स्नैक्स आलू पनीर कोफ्ता। आइए जानते हैं क्या है इसे बनाने का सही तरीका।


आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री-
-200 ग्राम पनीर - कद्दूकस किया हुआ
-आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-3 मीडियम साइज आलू - उबले व छीले हुए
-आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
-आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-कटा हरा धनिया
-2 - 3 बड़े चम्मच कटे हुए सूखे मेवे - बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश
-2 बड़े कॉर्न स्टार्च
1 बड़ा चम्मच दूध पाउडर
-तलने के लिए ऑयल
-चाट मसाला आवश्यकतानुसार (वैकल्पिक)
-सेंधा नमक

आलू पनीर कोफ्ता बनाने की विधि-
सबसे पहले एक बाउल में पनीर, मिल्क पाउडर, आलू, के साथ बाकी सभी मसाले डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस बाउल में आपको सूखे मेवे मिक्स नहीं करने हैं। इसके बाद मिक्सचर को थोड़ा सा हाथ पर लें और गोल-गोल करने के बाद इसे थोड़ा चपटा करके इसके बॉल्स बना लें। अब इन बॉल्स के बीच में ड्राई फ्रूट्स रखकर किनारों को बीच में लाएं और सूखे मेवों को पूरी तरह से ढक दें।

कोफ्ते को अच्छी तरह बंद कर दें, ताकि जब आप इन्हे तल रहे हैं तब ये टूटकर कढ़ाही में फैले नहीं। इस तरह सारे मिक्सचर के कोफ्ते तैयार कर लीजिये। अब क कड़ाही में तलने के लिए तेल गरम करें। स्टफ्ड कोफ्ते डालकर चारों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। इस समय आपको आंच को कम पर रखना है। फ्राइड कोफ्तों को पेपर टिश्यू पर निकालकर गरमा गरम व्रत की हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Related News