आजकल की जीवनशैली में लोगों का वजन बढ़ना आम हो गया है। मोटापे और वजन बढ़ने के कारण बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्ग तक परेशान हो रहे हैं। वजन कम करने के लिए डॉक्टर कई तरह की सर्जरी भी करते हैं, यानी शरीर से फैट को काटकर अलग किया जाता है। हालाँकि, इसके अलावा और भी कई तरह के उपचार हैं जिनसे आप बिना किसी ऑपरेशन के मदद ले सकते हैं। आप अपने फैट को कम कर सकते हैं। आज हम आपको दो तरह के ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

धनिया के बीज का उपयोग
धनिया के बीज में खनिज और विटामिन होते हैं जैसे पोटेशियम, लोहा, मैंगनीज, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, और सी। यह स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए एक बड़ा चम्मच धनिया के बीज को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी को रात भर छोड़ दें और सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट इसे पी लें। आपको 72 से 100 घंटे में यानी चार से पांच दिन में फर्क दिखने लगेगा।

जीरे का सेवन
जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और मेटाबॉलिज्म जितना अधिक होता है, उतना ही वजन कम होता है। यह पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए, आपको एक चम्मच जीरा रात भर एक गिलास पानी में छोड़ देना चाहिए और सुबह इसे छानकर खाली पेट पीना चाहिए। यह निश्चित रूप से मोटापा कम करने में मदद करेगा।

Related News