दक्षिण भारत अपने खूबसूरत नजारों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां कई ऐसी जगहें हैं, जिनका दीदार करने लोग देश ही नहीं विदेशी धरती से भी आते हैं।
बता दे की साउथ इंडिया में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जो खूबसूरत होने के साथ-साथ दूसरी जगहों से काफी अलग भी मानी जाती हैं।इन्हीं में से एक है भारत की आखिरी सड़क, जो तमिलनाडु में मौजूद है।इसकी खासियत है कि यहां से भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका आसानी से नजर आता है।


एक ऑफबीट डेस्टिनेशन होने के चलते ये टूरिस्ट को काफी पसंद आती हैं,जहां नजर आने वाला नजारा मन को मोह लेता है।बता दे की समुद्र की गोद में बसे हुए इस लोकेशन का संबंध भगवान राम से भी है। आइये जानते है इसके बारे में
दरअसल, हम बात कर रहे हैं, तमिलनाडु के दक्षिण-पूर्व में मौजूद धनुषकोडी की।ये रामेश्वरम द्वीप के किनारे पर मौजूद हैं और इसे भारत-श्रीलंका की स्थलीय सीमा के रूप में जाना जाता है।
धनुषकोडी की लोकेशन रामेश्वरम से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है और इसका संबंध प्रभु राम से माना जाता है।कहा जाता है कि रामायण काल के दौरान भगवान राम ने हनुमान जी को राम सेतु बनाने का आदेश इसी स्थान से दिया था। मान्यता है कि सीता माता को लंका से मुक्त करवाने के बाद भगवान राम ने अपने धनुष के एक सिरे से राम सेतु को ​तोड़ दिया था, इसलिए इस स्थान को धनुषकोडी कहा जाता है।


एक बेहतरीन टूरिस्ट लोकेशन माने जाने वाले धनुषकोडी का अधिकतर हिस्सा आज भी वीरान पड़ा हुआ है।यहां पहले घर, हॉस्पिटल, होटल और पोस्ट ऑफिस जैसे सार्वजनिक स्थल हुआ करते थे, लेकिन एक समय पर आए चक्रवात की वजह से सब बर्बाद हो गया।कहते हैं कि यहां 1500 से ज्यादा लोगों की जान गई थी।तभी से इस जगह के अधिकतर हिस्से वीरान नजर आते हैं।
इसका क्षेत्रफल सिर्फ 50 गज का है और इसका आधार बालू का ढेर है।लेकिन इसकी खूबसूरती मन को मोह लेती है।


लंबे समय से ये जगह वीरान पड़ी हुई थी, लेकिन बीते कुछ समय से यहां टूरिस्ट आने लगते हैं, क्योंकि यात्रियों के लिए ये किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन से कम नहीं है।

Related News