भगवान राम की नगरी अयोध्या है। बता दे की, इस शहर को पवित्र माना जाता है और इसकी तुलना स्वर्ग से की जाती है। पुराने समय में अयोध्या को लेकर लोगों की गहरी धार्मिक आस्था थी और यह आज भी बरकरार है। यहां आने वाले हर दार्शनिक को इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए, आइए जानते हैं यहां।

रामकोट : बता दे की, रामकोट अयोध्या के प्रमुख स्थानों में से एक माना जाता है. जहां साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है। देश भर से भक्त आते हैं, विदेशी पर्यटकों की संख्या भी यहां देखने को मिलती है। रामनवमी का त्यौहार यहाँ बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के रूप में पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाता है।

हनुमान गढ़ी मंदिर: अयोध्या का प्राचीन हनुमान गढ़ी मंदिर शहर के मध्य में स्थित है। यह मंदिर श्रीराम के सबसे बड़े भक्त हनुमान को समर्पित है। आप देखेंगे कि यहां हनुमान जी की पूजा अयोध्या के राजा की तरह की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान यहां एक गुफा में रहते थे और शहर की रक्षा के लिए पूरी तरह से सक्रिय थे। आप यहां के मुख्य मंदिर में बाल हनुमान के साथ माता अंजनी की प्रतिमा देख सकते हैं। मान्यता है कि यहां आने वाले भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

महाराज दशरथ महल: रामकोट में महाराजा दशरथ महल को बड़ा स्थान या बड़ा स्थल के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थल पर्यटकों के लिए सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है। बता दे की, राम विवाह, दीपावली, श्रवण मेला, चैत्र राम नवमी और कार्तिक मेला का यहाँ विशेष महत्व है और यहाँ विशेष उत्साह के साथ मनाया जाता है। चक्रवर्ती महाराज दशरथ अपने रिश्तेदारों के साथ महल में रहते थे। साइट को अब एक पवित्र मंदिर में बदल दिया गया है, जिसमें राम-सीता, लक्ष्मण और शत्रुघ्न आदि की मूर्तियां हैं।

नागेश्वरनाथ मंदिर: बता दे की, अयोध्या में नागेश्वरनाथ मंदिर का भी विशेष पौराणिक महत्व है। इस मंदिर का निर्माण भगवान राम के पुत्र कुश ने करवाया था। एक बार कुश सरयू नदी में नहाने गए थे और नहाते समय उनका हाथ नदी में कहीं गिर गया था। इसी नागकन्या के लिए इस मंदिर का निर्माण कराया गया और इसका नाम नागेश्वरनाथ मंदिर पड़ा। शिवरात्रि के दौरान इस मंदिर में एक ऐसा भव्य आयोजन होता है, जिसकी शोभा देखते ही बनती है।

Related News