मंगलवार को केंद्र सरकार ने कहा कि भारतीय रेलवे ने देश भर में विकलांगों, बुजुर्गों और बच्चों के लिए 497 स्टेशनों पर लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए हैं। एक स्टेशन के साथ-साथ एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी जा सकें। अब लिफ्ट और एस्केलेटर की मदद से बुजुर्ग से लेकर विकलांग लोग बिना देर किए अपनी आने वाली ट्रेन तक आसानी से पहुंच सकते हैं. बता दे की, भारतीय रेलवे 10 लाख से अधिक आबादी वाले राज्यों की राजधानियों और शहरों में या 25,000 से अधिक लोगों के दैनिक यातायात वाले स्टेशनों पर एस्केलेटर प्रदान करता है। मंत्रालय ने कहा कि अगस्त 2022 तक 339 स्टेशनों पर 1,090 एस्केलेटर लगाए गए हैं।

भारतीय रेलवे विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रहा है और रेलवे प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाना इसका एक हिस्सा है। बढ़ती संख्या को देखते हुए प्लेटफार्मों पर कोई समस्या नहीं है और लोग आसानी से अपने प्लेटफार्मों तक पहुंच सकते हैं, इसलिए एस्केलेटर और लिफ्ट स्थापित करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

इस तरह की सुविधा से यात्री निकास और प्लेटफॉर्म पर प्रवेश में सुधार होगा, यात्री सुरक्षा में सुधार के लिए एक और कदम। पहले इन स्टेशनों पर इस तरह की सुविधाओं के अभाव में विकलांग और बुजुर्ग यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, मगर अब लिफ्ट और एस्केलेटर से सफर आसान होगा. यात्रियों के सफर को हर दिन आसान बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई सुविधाएं शुरू की गई हैं। वहीं आईआरसीटीसी की ओर से रोजाना भारत आने वाले लोगों के लिए टूर पैकेज भी ऑफर किए जाते हैं।

Related News