प्रदूषण, खराब आहार और खराब पीने की आदतें किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी सुंदरता को भी प्रभावित करती हैं। यह प्रभाव विशेष रूप से महिलाओं में देखा जाता है। इससे चेहरे पर कम उम्र में झुर्रियां और झाइयां दिखाई देने लगती हैं। साथ ही चेहरा काफी मुरझाया हुआ दिखता है। हालाँकि, इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं। अगर आपको भी इस तरह की समस्या है तो यहां पर प्राकृतिक उपचार हैं जो इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

flaxseeds face pack for skin brightening dc | Skin-brightening: अलसी के बीज  त्वचा में निखार लाने में कैसे मदद करते हैं | ब्यूटी | लाइफस्टाइल | Beauty |  Lifestyle

दही और अलसी का फेस पैक झाईयों को हटाने और चेहरे को चमकदार बनाने में बहुत प्रभावी है। दही चेहरे को मॉइस्चराइज करने का काम करता है, जबकि अलसी में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है। पैक बनाने के लिए, एक चम्मच अलसी को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीस लें, इसमें दो चम्मच दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट से आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

क्रीम और नींबू के इस्तेमाल से त्वचा की चमक बढ़ती है और झाईयों की समस्या दूर होती है, साथ ही यह क्लीयरेंस को भी साफ़ करता है। इसके लिए ताजी क्रीम में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं और लगभग आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर अपने मुंह को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे रोजाना भी लगा सकते हैं।लझाईयों की समस्या को दूर करने में भी कपूर कारगर है। इसके लिए, एक चम्मच पानी लें और एक चुटकी पिसा कपूर मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और कुछ बूंद शहद मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

बेदाग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं फ्लैक्स सीड्स फेस मास्क

सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें। अगर चेहरे पर धब्बे हैं, तो एक चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मालिश करें। इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। लगभग 15 मिनट के बाद, अपना चेहरा सामान्य पानी से धो लें। इन सभी उपायों के अलावा, आहार त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अपने आहार में अधिक से अधिक फल और हरी सब्जियां शामिल करें। स्प्राउट्स और सलाद खाएं। जूस, छाछ, दही और नारियल पानी आदि लें। साथ ही खूब पानी पिएं।

Related News