यह बेहद चटपटी स्वादिष्ट रेसिपी है। इस रेसिपी को आप दोपहर के खाने के साथ या फिर सुबह के नाश्ते में और यहां तक कि डिनर में भी ले सकते हैं। कोकोनट मस्टर्ड मसाला राईस कर्नाटका के उडुपी शहर की बेहद खास रेसिपी है। इसे मसाला चावल भी कहा जाता है। केरल और कर्नाटक जैसे दक्षिण भारत के प्रदेश वैसे भी मसालों के लिए पूरे विश्व भर में मशहूर है। चलिए जानते है इसे बनाने की रेसिपी

सामग्री
2 कप उबला हुआ
मुख्य पकवान के लिए
1 कप
10 -
1 कप
2 छोटी चम्मच
1 छोटी चम्मच
1 छोटी चम्मच
1 मुट्ठीभर
2 छोटी चम्मच


Step 1:
सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करके उसमें खड़ी लाल मिर्च को तलकर निकाल ले। अब एक मिक्सर के जार में तले हुए लाल मिर्च को ले। इसमें किसा हुआ नारियल, खड़ा सरसों, ईमली, और गुड डाले। इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका पेस्ट बना लें।

Step 2:
एक पैन में तेल गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए उसमें खड़ा सरसों, चना दाल, उड़द दाल डालें और इसे कुछ मिनटों तक पकाएं। अब इसमें किसा हुआ नारियल डालकर इस पूरे मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक पकने दें।

Step 3:
अब इसमें ऊपर से हल्दी पाउडर, हींग, करी पत्ते डालें। जब यह पूरी तरह से मिल जाए, इसमें पिसा हुआ नारियल का पेस्ट डालें और सभी को अच्छी तरह से मिला ले।

Step 4:
जब यह सारे मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए, इसमें ऊपर से पका हुआ चावल डालें और चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिला ले। मध्यम आंच में इसे 2 से 3 मिनट तक पकाएं।

Step 5:
आपका कोकोनट मसाला राईस तैयार है, इसे ऊपर से बारीक कटे हुए हरे धनिया से गार्निश करें।

Related News