पशु हमारे आस-पास के नकारात्मक खिंचावों को मिटाकर, वास्तु दोषों के प्रभाव को कम करते हैं, इस प्रकार वे किसी भी परेशानी का बचाव करते हैं जो हमारे रास्ते में आ सकती है या भविष्य में हमें प्रभावित कर सकती है। पेड़ों और पौधों के अलावा, ये एकमात्र जीवित प्राणी हैं जो घर में सकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन करते हैं।

* गाय

यदि उत्तर पश्चिम दिशा में वास्तु दोष है, जिसे दूर नहीं किया जा सकता है, लेकिन गाय की पूजा करने से इसके दुष्प्रभाव कम होंगे और शांति, समृद्धि और खुशहाली आएगी। इसके अतिरिक्त, पश्चिम से अधिकतम सकारात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए, काली गाय की पूजा करें; उसी तरह लाल गाय की पूजा करने से आपको दक्षिण से सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद मिलेगी, विशेष रूप से राजनीति, प्रशासनिक क्षेत्र या अचल संपत्ति में शामिल लोगों को लाल गाय की पूजा करनी चाहिए। यदि आपके घर का निर्माण स्वयं परेशानी का कारण है, तो 15 दिनों के लिए एक गाय और एक बछड़ा रखें। वास्तु के देवता को खुश करने के लिए, आहुति के लिए चावल, कपूर और घी आदि का उपयोग कर के यज्ञ करें।

इतिहास: इन 3 शासकों को अपनी मोहब्बत के कारण होना पड़ा था बर्बाद

* कुत्ता

अगर ब्रह्मस्थान से जुड़ी समस्याएं हैं या मुख्य द्वार दक्षिण पश्चिम में है या शौचालय गलत दिशा में है तो घर में कुत्ता रखना लाभकारी साबित होता है। यदि पश्चिम दिशा वास्तु के मानदंडों के अनुसार नहीं है, तो एक काला कुत्ता घर में रखें।

सपने में मृत लोगों के दिखाई देने का क्या होता है संकेत, जानिए

* तोता, बकरी और कछुआ

यदि उत्तर दिशा में वास्तु समस्याएं हैं तो ये जानवर मदद करेंगे। आपको व्यापार में घाटा; वैवाहिक सुख, करियर में सफलता प्राप्त करने में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने में भी मदद मिलेगी।

कुत्ते रात में ही क्यों रोते हैं, इसके पीछे है बहुत बड़ा रहस्य जानिए

* बिल्ली, खरगोश और पक्षी

बिल्ली, खरगोश या पक्षी रखने से दक्षिण पूर्व में सकारात्मकता बढ़ेगी, और परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भीअच्छा रहेगा और इसके साथ ही घर में समृद्धि और भाग्य का आगमन होगा। देवी लक्ष्मी का प्रतीक माने जाने वाली बिल्लियां घर में धन लाती हैं।

* भेंस

यदि आप लंबे समय से बेरोजगारी या पदोन्नति की कमी से जूझ रहे हैं; या विदेश में अध्ययन करने और डेयरी व्यवसाय में समृद्धि बनाए रखने के लिए सुगम मार्ग की आवश्यकता है, भैंस को घर में रखें। लेकिन आपको इसे पश्चिम में रखने की आवश्यकता है क्योंकि यह शनि से संबंधित है।

Related News