इंटरनेट डेस्क. डायबिटीज के मरीजों को इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट का खाचरोद से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। अन्यथा यह समस्या ज्यादा बढ़कर आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। यह सामान्य सी बात हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर द्वारा सबसे पहले मीठे का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए मीठे का सेवन जहर की तरह काम करता है। यदि आप या आपको को रिलेटिव डायबिटीज का शिकार है और उसे मीठा खाने की इच्छा हो रही है तो उसे चीनी की जगह इन हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए जिससे उसकी डायबिटीज की समस्या भी कंट्रोल में रहेगी और उसकी मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी। आइए जानते हैं की डायबिटीज के मरीज मिठाई के लिए चीनी की जगह इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है -

* शहद का करें इस्तेमाल :

डायबिटीज के रोगियों को मीठा खाने की इच्छा होने पर चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। शहद का इस्तेमाल सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। शहद का इस्तेमाल नेचुरल स्वीट के रूप में भी किया जाता है। डायबिटीज के मरीजों को किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए क्योंकि सभी मरीजों की कंडीशन अलग-अलग होती है। शहद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। शहद में नायसिन, एमिनो एसिड कार्बोहाइड्रेट और राइबोफ्लेविन तथा विटामिन बी-6, विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

* मीठे के लिए खजूर का करें सेवन :

डायबिटीज के मरीज मीठा खाने की इच्छा होने पर खजूर का सेवन भी कर सकते हैं। खजूर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। खजूर का सेवन दूध के साथ करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज के मरीज सीमित मात्रा में खजूर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि सीमित मात्रा में इसके सेवन से आपका ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता हैं। खजूर में शुगर और कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। खजूर में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसमें मैग्नीशियम फास्फोरस कैल्शियम सेलेनियम आयरन कोपर आदि शामिल है।

Related News