इंटरनेट डेस्क। प्राचीन समय से ही नमक खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लिया जाता है। लेकिन सिर्फ खाना पकाने के लिए, ज्योतिष और वास्तु शास्त्र दोनों में भी धन, प्रसिद्धि और सफलता प्राप्त करने के लिए भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है। वास्तु दोष से लेकर नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने तक सिर्फ एक चुटकी नमक आपके जीवन में कई चमत्कार कर सकता है। आज हम आपको लाल किताब में वर्णित नमक के कुछ प्राचीन उपायों के बारे में बताने जा रहे है -

एक कटोरी में नमक भरकर इसे अपने घर के बाथरूम में किसी कोने में रख दें। इस नमक को नियमित रूप से बदलते रहे। ऐसा करने से आप आपके जीवन से धन की कमी दूर हो जायेगी।

आपने अक्सर घरों में खाने की टेबल पर नमक देखा होगा। ऐसा कहा जाता है कि खाने की टेबल पर नमक रखने से घर में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है और उस घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अँसुआर लाल कपड़ें में नमक बांधकर घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा परेश नहीं करती है। घर के मुख्य द्वार पर इसका होना सकारात्मक ऊर्जा और प्रगति करने के अच्छे अवसरों को आकर्षित करता है।

रविवार के अलावा हफ्ते के बाकी दिन घर को नमक के पानी से साफ करें। ऐसा करने से आपके घर से हर प्रकार की नकारात्मक और गरीबी दूर हो जायेगी।

घर में पैसों की कमी से बचने के लिए पानी का एक गिलास भरकर उसमें एक चुटकी नमक डालकर इसे अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें। इस गिलास के आस पास कभी भी अँधेरा नहीं होना चाहिए। पानी के सूखने में इस गिलास को साफ़ करें और इसमें नमक और पानी फिर से भरें।

Related News