आजकल बहुत से लोगों के चेहरे पर झुर्रियाँ दिखाई देती हैं। यह पूर्व-परिपक्व उम्र बढ़ने के कारण है। इसके अलावा, कई अन्य कारण हैं कि कम उम्र में झुर्रियां दिखाई देती हैं और उन्हें रोकने के लिए घर पर कुछ फेस मास्क बनाए और लगाए जाने चाहिए। यह एंटी-एजिंग का काम करता है और साथ ही त्वचा को टाइट रखता है। इस होममेड फेसमास्क में इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक तत्व त्वचा पर जबरदस्त प्रभाव डालते हैं और त्वचा को बाहरी नुकसान से भी बचाते हैं।

3 चम्मच दूध में 1 चम्मच कोको पाउडर मिलाएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। यह झुर्रियों को दूर करेगा और एक्सफोलिएट करने के लिए भी सबसे अच्छा है। इससे चेहरे को फ्रेश और यंग लुक मिलता है।



स्ट्रॉबेरी मास्क

2-3 स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसमें 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं। 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। यह सबसे अच्छे मास्क में से एक है, यह त्वचा को बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है। झुर्रियां दूर होती हैं और चेहरा तरोताजा महसूस करता है।

केले का मास्क

1 केले को मैश करें और इसमें 1 चम्मच क्रीम और 1 चम्मच शहद मिलाएं और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर अपना चेहरा धो लें। एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर, यह मास्क त्वचा को रिंकल फ्री, यंग और आकर्षक बनाता है।

Related News