अपने फेस या चेहरे को साफ करने के लिए साबुन या फेस वॉश में से किसका इस्तेमाल करना चाहिए इसी को लेकर आज हम आपसे कुछ जानकारी साझा करेंगे जिसके बाद आप यह निर्णय खुद ले सकेंगे कि दोनों में से आप के चेहरे के लिए क्या इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

आपके साबुन में पीएच लेवल 4 से अधिक होता है ऐसे में अगर आप अपने चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे की नमी कम हो सकती है। चेहरे की स्किन आपके शरीर के बाकी अंगों की स्किन से बेहद अलग होती है। पर ऐसे में अगर आपको पूरे शरीर में समान करने वाले साबुन का ही इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं तो आपको अपने चेहरे पर रूखापन महसूस हो सकता है।

वहीं दूसरी और फेस वॉश को सिर्फ आपकी चेहरे को साफ करने के लिए ही बनाया गया होता है। ऐसे में फेस वॉश का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की नमी बनी रहती है और आपका चेहरा मुलायम रहता है। पर इसके साथ-साथ आपको अगर अपने चेहरे पर अतिरिक्त निखार चाहिए तो आपको फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

फेस वॉश एवं साबुन दोनों ही आपके शरीर और त्वचा को साफ करने के लिए हैं और दोनों को ही इस्तेमाल करते वक्त आपको अपने शरीर एवं त्वचा का ध्यान रखना होगा। और उसके अनुसार ही आप अपने चेहरे पर लगाने के लिए साबुन या फेस वॉश का निर्णय ले सकते हैं।

Related News