हम अक्सर रात भर भीगे हुए खाद्य पदार्थ खाते हैं, इससे न केवल उन्हें खाने में आसानी होती है, बल्कि उनके पोषण मूल्य में भी वृद्धि होती है। ऐसे खाद्य पदार्थ न केवल हमें ऊर्जा देते हैं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाते हैं। इसे सुबह खाना फायदेमंद होता है, इसलिए इसे सुपरफूड का दर्जा भी दिया जाता है। एक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि भीगे हुए खाद्य पदार्थों की सूची में कुछ मेवे और बीज शामिल हैं जो आपको कई समस्याओं से बचा सकते हैं।


किशमिश को सुखाकर भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप उसे भिगोकर उसका सेवन करेंगे तो उसमें आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे बालों का झड़ना और त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी। आप चाहें तो किशमिश को भिगोकर पानी भी पी सकते हैं। कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन बादाम वजन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए इसे भिगोना फायदेमंद होता है।


अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन की कोई कमी नहीं होती है, जो उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर फल बनाता है। इसमें पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों के खतरों से बचाते हैं। सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। अलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इन बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें।

Related News