दोस्तो भीषण गर्मी के बाद देश में मानसून ने दस्तक दे दी हैं, मानसून के आने से गर्मी का असर तो कम हो गया है लेकिन अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों के बढ़ते जोखिम और साँप-बिच्छू जैसे खतरनाक जीवों को लेकर आता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी हैं, आज हम इसे लेख के माध्यम से आपको इनसे बचने के तरीकों के बारे में बताएंगे-

Google

दरवाज़े और खिड़कियाँ बंद रखें: साँपों और बिच्छुओं को अपने घर में घुसने से रोकने के लिए, खास तौर पर रात के समय, दरवाज़े और खिड़कियाँ बंद रखें।

निरीक्षण और सील- उन सभी दरारों या छेदों को सील करें जहाँ साँप घुसने की संभावना हो। अंधेरे और अव्यवस्थित क्षेत्रों पर ध्यान दें जहाँ ये जीव छिप सकते हैं।

Google

नीम तेल का घोल: बिच्छुओं को दूर भगाने के लिए अपने घर के आस-पास नीम के तेल और पानी का स्प्रे करें।

ब्लीच पाउडर: ब्लीच पाउडर को पानी में मिलाएँ और इसे स्थिर पानी वाले क्षेत्रों और बगीचों में स्प्रे करें ताकि साँप और अन्य जीव आपके घर में न आ सकें।

लौंग और दालचीनी का तेल: लौंग और दालचीनी के तेल का मिश्रण बनाकर उन जगहों पर स्प्रे करें जहाँ साँप दिखाई देते हैं। इससे उनके आवास को नुकसान पहुँचाए बिना उन्हें भगाने में मदद मिलती है।

Gogole

प्राकृतिक विकर्षक लगाएँ: साँपों को दूर रखने के लिए प्रवेश द्वारों और खिड़कियों के पास कैक्टस, स्नेक प्लांट, तुलसी और लेमन ग्रास जैसे साँप भगाने वाले पौधे लगाएँ।

प्याज और लहसुन: प्याज और लहसुन को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे दरवाज़ों और खिड़कियों के आस-पास लगाएँ। इसकी तेज़ गंध साँपों को प्रभावी रूप से दूर रखती है।

Related News